संयुक्त प्रशिक्षण दल

संयुक्तिकरण की खोज में

     द्वितीय विश्व युद्ध में जीत, युद्ध के तीन आयामों के पूर्ण एकीकरण की अवधारणा के लिए एक जीत थी, जमीन,हवा,समुद्र भविष्य के लिए उदाहरण, सेवाओं की पूर्ण एकीकरण पर निर्भर करते है।

(जनरल डगलस मैकआर्थर)

     कारगिल परिदृश्य में, कारगिल समिति ( के आर सी ) ने यह समर्थन किया कि हमारे सशस्त्र बलों में एकत्रीकरण की कमी है। एकत्रीकरण की जरूरत अंत में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महसूस कर इन्हें आपस में जोड़ दिया गया। एन डी ए ने के आर सी के सिफ़ारिशों को लागू करने के क्रम में , संयुक्त प्रशिक्षण दल की स्थापना शरद सत्र 2007 में की ।

     राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में संयुक्त प्रशिक्षण दल सैन्य शक्ति के सभी घटकों के तुल्यकालन अंतर- सेना सहयोग पर ध्यान केन्द्रित करता है । यह विश्वास और एक दूसरे की क्षमता और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा, आत्मसम्मान इसकी विशेषता है।

     एन डी ए में केडेटों का जे टी टी द्वारा लगभग 60 दिनों की अवधि के ‘’ओरिएन्टेशन कैप्स्यूल “ के माध्यम से स्वागत किया जाता है। कैप्स्यूल के दौरान उन्हें मानसिक रूप से शांत और तेजी से सैन्य जीवन के तरीकों को अपनाने के लिए शारीरिक रूप से मजबूत किया जाता है। शास्त्रीय दृष्टि से केडेट चलने, हल्के दौड़ने उसके बाद शरीर के ऊपरी हिस्से का व्यायाम करने, तैराकी, ड्रिल आदि की शुरुआत एक क्रमिक ढंग से करता है| कैप्स्यूल के दौरान सभी केडेटों को तैराकी की मूलभूत बारीकियों से परिचित किया जाता है, मैस और सामाजिक शिष्टाचार को सिखाया जाता है और रात्रिभोज और अतिथि रात्रि भोज के माध्यम से उन्हें मजबूती प्रदान की जाती है ।

     तीनों सेनाओं के सामान्य पहलुओं को संयुक्त प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाता है। इसमे सैन्य अभियान और सेना परिपालन और हथियार से निपटने, नक्शे पढ़ना, सैन्य कानून ,इतिहास और संगठन शामिल है।

     केडेटों के नेतृत्व गुण तथा व्यक्तित्व को कक्षा निर्देश, वाद-विवाद, सार्वजनिक प्रतियोगिताओं, गोष्ठियों और नागरिक संस्थानो एवं संगठनो के साथ बातचीत के माध्यम से विकसित किया जाता है।

     एन डी ए में केडेट का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद वह नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होता है। फिनिशिंग स्कूल कैप्स्यूल सुविधाओं से केडेट अधिकारी में परिवर्तित होता है।

     जे टी टी केडेट के पहले दिन से अंतिम दिन के प्रशिक्षण तक उनके साथ रहती है। स्थापना से ही उन्हें बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयत्नशील रहता है। जे टी टी सयुंक्त प्रशिक्षण के उच्च स्तरों पर पहुँचने में प्रतिबद्ध है और जिम्मेदारियाँ पूरी करने में सक्षम बनाता है जो भर्ती सशस्त्र बलों के कमांडरों के लिए आवश्यक है।


निशानेबाजी के मूल तत्वों को सीखते हुए
 
 
 
 
  Army Navy Air Force
 
   
 

विक्रेता पंजीकरण प्रपत्र

 

  पहला पृष्ठ | विजन एंड मिशन | काल्पनिक यात्रा | टेंडर्स | सूचना अधिकार | आंतरिक शिकायत समिति | साइट मैप

 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया। एन आई सी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा साइट होस्ट की गई।
कॉपीराइट 2015 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी सभी अधिकार सुरक्षित।