विजन एंड मिशन



नए मानदंडों को परिभाषित करना


हॉकी मैच जारी
     

     एन डी ए, केडेटों के सेना करिअर के लिए नींव के रूप में उपयुक्त योग्यता के साथ, केडेटों को उच्चतम गुणवत्ता के शैक्षणिक और तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रयत्नशील रहेगा । भविष्य के युद्ध प्रोद्योगिकी द्वारा संचालित किए जाएंगे ।यह सुनिश्चित किया जाए कि जो केडेट एन डी ए से पास आउट हो रहा है, उसके पास दूरदर्शिता और एक शोधकर्ता की दृष्टि आ जाए ।

 

 


बॉक्सिंग मैच जारी

     केडेटों को अपेक्षित शारीरिक स्तर तथा मानकों को ट्रूप खेल में प्रवीण एवं सक्षम करने के लिए हमारे पास बेहतरीन बुनियादी ढांचे और कोचिंग की सुविधा है। सिंथेटिक सतह हाकी मैदान, फुटबाल के मैदान ,सिंथेटिक बास्केटबाल और टेनिस कोर्ट के मैदान, आधुनिक व्यायामशाला, ओलंपिक के आकार का स्वीमिंग पूल और आखाडा, युवा केडेटों के लिए अवसरों को प्रदान करते हैं। भावी नेताओं को इस खड़कवासला की मैदानों पर तैयार किया जाता है। सैन्य नेताओं के लिए केवल खेलना पर्याप्त नहीं है बल्कि ,उन्हें ‘जीतने के लिए लड़ना ‘ सीखना हैं। कोचिंग केडेट को अपनी क्षमता का एहसास कराने के लिए मदद प्राप्त करने के लिए आउटडोर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

वैश्विक भाषा की बारीकियों को सीखते हुए


समय के साथ बदलते हुए
अँग्रेजी भाषा प्रयोगशाला


     एन डी ए प्रशिक्षण में एकत्र संस्कृति को शामिल कर, विचार ,भाषा,कर्म की भावना को बढ़ावा देता है। निर्णायक रूप से अपने दम पर युद्ध जीतना भविष्य के अभियानों का आधार बनेगी। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी नेतृत्व की निर्माणशाला, जाइंटमैनशीप की नींव उपलब्ध करता है तथा देश की सुरक्षा में प्रमुख समर्थक है। एन डी ए जाइंटमैनशीप पूरे विश्व के लिए अनुकरणीय है। तीनों सेनाओं का कमीशन पूर्व प्रशिक्षण में क्षमताओं को समझने, कामकाज,लोकाचार रक्षा सेवाओं के लिए मार्ग प्रशस्त करता हैं, सिखाया जाता है। हम केडेटों को उनकी सेना करियर में अपने समकक्षों से बढ़त हासिल करने एवं सक्षम बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता सेना प्रशिक्षण का संचालन करते हैं। एन डी ए के पाठ्यक्रम को अंतर सेना अध्ययन दल द्वारा संशोधित किया गया है। जिसमें सेना प्रशिक्षण पर ज़ोर दिया गया है। सेना प्रशिक्षण में विशिष्ट पहलुओं को महत्व दिया गया है, केडेटों को उनका अकादमिक प्रशिक्षण पूरा करने के लिए दी जानेवाली सुविधाएँ आवश्यक हैं| उनके साथ नया स्माल आर्म फायरिंग, अतिरिक्त सुपर डिमोना ट्रेनर विमान, लंबाई बढ़ाता हुआ रनवे,अतिरिक्त हैंगर्स,इलैट्रानिक चार्ट डिस्प्ले सूचना प्रणाली, लेजर और 29 ई अए क्लास बोट्स की मांग की है जिसमें यह योजना बनाई गई है कि सेना प्रशिक्षण की ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकें। सिम्युलेटर का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है, हम लगातार बेहतर और अधिक यथार्थवादी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए हमारे सिम्युलेटर कर उन्नयन करने की योजना बना रहे हैं। वर्तमान फायरिंग के लिए ड्रोण सिम्युलेटर को ड्रोण-11 सिम्युलेटर कर उन्नत किया गया है। भाषण और लेखन दोनों में,स्पष्ट रूप से जुड़कर अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए केडेटों के कौशल को सुधारने के लिए, इस पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। प्रत्येक स्क्वाड्रन के कमरे में अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए प्रयोगशाला को विकसित किया गया है। यह सुदान ब्लाक में आधुनिक भाषा प्रयोगशाला के अतिरिक्त कार्यान्वित है। सदियों पुरानी भवानी शंकर मेमोरियल वादविवाद प्रतियोगिता , इंटर स्क्वाड्रन पब्लिक स्पीकिंग प्रतियोगिता के अतिरिक्त शुरू की गई है।

सूचना तकनीकी – एक रोड मैप


नए कौशल सीखना

     विशेष रूप से सूचना प्रोद्यौगिकी (आई टी),तकनीकी,कम्प्यूटर,जुड़े नेटवर्क और वैश्विक परिदृश्य में सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में यह सुरक्षा बलों के लिए जरूरी है, आकस्मिक प्रशिक्षण के साथ, अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आई टी क्षमताओं को बढ़ाना और उनको नेटवर्क सेंट्रिक वारफेयर (एनसीडब्ल्यू) की नजर प्राप्त कराना| अतः इस प्रकार हमारे लिए यह आवश्यकता है कि हम वर्तमान आई टी उपकरणों को उन्नत करें। यह हमारे प्रशिक्षण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए और अगली पीढ़ी के लिए आवश्यक है कि कैसे नेटवर्क आज़ और कल के युद्ध को प्रभावित कर सकते हैं,उपरोक्त को नजर में रखते हुए,एक आई टी रोडमैप,प्रशिक्षण तथा प्रशासन के विभिन्न पहलुओं को विस्तार से कवर करने के लिए बनाया गया है।

नए कौशल सीखना

     परियोजनाओं को तीन प्रमुख पाँच ब्लाकों में विभाजित किया गया है। इन ब्लाकों को अकादमी में प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को सामने रखते हुए तैयार किया गया है।आई टी उपकरणों को बादल सुरक्षा समाधान स्थापना द्वारा संपूर्ण अकादमी को नेटवर्क करना, अंत में विभिन्न प्रशिक्षण दलों के लिए सिम्युलेटर की खरीद करना, अत्याधुनिक सैन्य निर्णय प्रक्रिया प्रयोगशाला, खुफ़िया अन्वेषण तथा प्रौद्योगिकी प्रयोगशालाएँ इन पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

समेकित संयोजकता


     अकादमी नेटवर्किंग की परियोजना में आप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी का प्रावधान शामिल है । नेटवर्क गति में तेज, आवश्यकताओं से निपटने में सक्षम,डाटा सेंटर में रखे गए है जो अत्याधुनिक सर्वर और उच्च दर्जे से परिपूर्ण है। यह हर केडेट के केबिन में लगाने पर नेटवर्क अपने आप्टिमल क्षमता में खो जाएगा। केडेट को थीन क्लाएंट की खरीद कर उपलब्ध करने की योजना है जिससे वे कक्ष में एवं केबिन में भी कनेक्टेड रह सकते हैं । लास्ट माइल कनेक्टिविटी, कक्षाओं और प्रशिक्षण दलों के अलावा हर केडेट के केबिन में 33 कि॰ मी॰ बिछा दी गई है। इस नेटवर्किंग में डाटा सेंटर 13 उच्च सर्वर 3.2 तेरा बाइट्स मेमरी के है।




बेहतर कल के लिए सुधार

     वर्तमान में विभिन्न लेक्चर हाल,कक्षाओं में उपलब्ध उपकरण नवीनतम प्रोद्योगिकी से उन्न्त किए जा रहें हैं । नवीनतम उन्नयन में प्रक्षेपण प्रणालियों की खरीद,स्क्वाड्रन में कमांडरों और स्क्वाड्रनों के बीच विडियो कॉन्फ्रेंसिंग तथा स्थापना में डाटा वॉल शामिल होंगे। सभी महत्वपूर्ण यात्राओं और घटनाओं की विडियो स्ट्रीमिंग हर केडेट के केबिन तक की जाएगी। टेलीप्रेजेन्स की नवीनतम अवधारणा समादेशक के कार्यालय तथा बटालियन कमांडरों के बीच की जाएगी। केडेटों को व्यावसायिक तौर पर सुधारने के लिए उच्च गुणवत्ता सिम्यूलेटर,तीनो सेनाओं के लिए तथा संयुक्त प्रशिक्षण दल को भी उपलब्ध करा दी जाएगी जिससे केडेटों को एन सी डब्ल्यू में एक्स्पोजर मिल सके । भौगोलिक सूचना प्रणाली (जी आई एस) पर आधारित नेविगेशन और ट्रेकिंग सिस्टम के अंत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स प्रयोगशाला की स्थापना की दिशा में बढ़ते हुए तंत्रिक नेटवर्क के भी उन्नयन पर ध्यान दिया जाएगा। युद्ध के विभिन्न पहलुओं के तत्वों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए केडेटों को अवसर प्रदान करने के लिए , नैनो प्रोद्योगिकी प्रयोगशालाओं, शूटरग्रिड के लिए सेंसर और अग्नि नियंत्रण प्रणाली के प्रशिक्षण के लिए अनमैनड् वेईकल सिम्यूलेशन ( यू ए वी ) की स्थापना की जाएगी।

स्वचलीकरण – “कामयाबी की कुंजी”


आई टी क्रांति को अपनाते हुए

     अकादमी की विभिन्न शाखाओं के स्वचालन पर जोर अकादमी के समग्र सुधार में एक महत्वपूर्ण पहलू है। हर एक प्रयास जिससे अध्ययन अवधि सहित हर समय केडेटों और प्रशिक्षकों के बीच संपर्क सुनिश्चित करने के लिए कागज रहित कार्यालय, ई–लर्निंग की प्रयोगशालाओं की स्थापना, तथा आभासी कक्षाओं के निर्माण को प्राप्त करने पर किया जाएगा। आनलाइन परीक्षा प्रणाली , क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए प्रशिक्षण और स्वचालित केंद्रीकृत प्रशिक्षण की निगरानी प्रणाली के सभी क्षेत्रों में केडेटों के प्रदर्शन के वास्तविक समय की निगरानी के लिए हम आनेवाले कुछ वर्षों में योजना तैयार कर रहे हैं। प्रोद्योगिकी और उच्च शैक्षणिक गतिविधियाँ आउटडोर प्रशिक्षण तथा व्यक्तिगत विकास की तुलना में जोर दिया जाता है।

विचारधीन सैनिक


बेस्ट फ़ुट फॉरवर्ड



 

 

 

 

 

     दरअसल,आज के केडेटों को आधुनिक युद्ध की जटिलताओं के कारण आए लंबे तनाव की परिस्थितियों में प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए फिटनेस के उच्च मानकों को प्राप्त करना होगा। शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए बेहतर एवं अधिक साइंटिफिक एड्स के लिए आउट डोअर प्रशिक्षण आवश्यक है। परिपूर्ण सैन्य नेता के व्यक्तित्व को बढ़ाने की आवश्यकता समय के साथ बढ़ेगी। अधिकारियों और सैनिकों के बीच सामाजिक –आर्थिक और शैक्षिक अंतर धीरे –धीरे कम हो रहा है।


रात में चमकता हुआ सुडान ब्लॉक

 

ऊपर जाये
 
 
 
 
  Army Navy Air Force
 
   
 

विक्रेता पंजीकरण प्रपत्र

 

  पहला पृष्ठ | विजन एंड मिशन | काल्पनिक यात्रा | टेंडर्स | सूचना अधिकार | आंतरिक शिकायत समिति | साइट मैप

 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया। एन आई सी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा साइट होस्ट की गई।
कॉपीराइट 2015 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी सभी अधिकार सुरक्षित।