थलसेना प्रशिक्षण दल

साहस और महिमा

     प्रशिक्षण प्रकाश है और प्रशिक्षण की कमी अंधेरा है। एक प्रशिक्षित आदमी तीन अप्रशिक्षित के लायक है, यह बहुत कम है, छह कहिए, छह बहुत कम है, दस के लिए कहिए....

अलेक्जांडर सुवोरोव


अभ्यास ज्ञान का कठिन मार्ग है एवं प्रशिक्षण परिवर्तन का सार है

     इस तथ्य से कोई इंकार नहीं करता कि सिपाहीगिरी मानव जाती की पुरानी एवं सबसे सम्मानित व्यवसाय है जहाँ विजेताओं ने इतिहास को दोहराया है और भगवान की राह पर चले| फिर चाहे वह भगवान राम हो जिन्होने प्राचीन समय में अथांग एवं विशाल समुद्र पार किया या फिर वह अभिमन्यु हो जिसने महाभारत में चक्रव्यूह को तोड़ा| 70 वर्ष पहले आर्डनेस के माध्यम से बमवर्षा या 2003 की दहशत और खौफ है कि क्या जमीन बलों द्वारा भूमि के कब्जे का महत्व खत्म होने पर बल नहीं देते। आज भी, आधुनिक युद्ध के युग में नवीनतम उपकरण और तकनीक के साथ मूल सैन्य कौशल आत्मसात किया जाना है।


दुश्मन के बंकर पर आक्रमण प्रदर्शन

     थल सेना प्रशिक्षण दल में प्रशिक्षण का सार यह है कि केडेट मूल सैन्य कौशल में दक्ष हो और प्लाटून के हिस्से में युद्ध में नेतृत्व करने में सक्षम हो। यहाँ हम, प्रशिक्षण के विभिन्न पहलुओं को मिलाने का प्रयास करेंगे। हम बैटल क्राफ्ट और ड्रिल के अतीत का अभ्यास ,जी पी एस और आई डबल्यू ई एस एस के रूप में वर्तमान तकनीक का उपयोग करें और केडेटों को ई –लर्निंग के माध्यम से भविष्य के पहलुओं की झलक दें।


जारी गश्त

     प्रारंभ में केडेटों को हथियार प्रशिक्षण और पाँचवे सत्र तक मैप पढ़ना सिखाया जाता है। छठे सत्र में, विशेष सेना विषय के हिस्से के रूप में उसे ‘एक गोली, एक दुश्मन’ के सिद्धांत पर फायरिंग कौशल में सुधार लाया जाता है। खड़कवसला जंगलों तथा आस –पास के क्षेत्रों के माध्यम से वे अपने नेविगेशन कौशल में निपुणता प्राप्त करते है। वे मूल्य सैन्य अनुभाग स्तर रणनीति के लिए ओरिएंटेड़ है। उन्हें फील्ड इंजीनियरिंग और रेडियो उपकरण के उपयोग भी सिखाए जाते हैं।


लॉन्ग रेंज में निशानेबाजी

     इसके अलावा वे छठे सत्र में रणनीति, शस्त्र प्रशिक्षण, नक्शा पढ़ना , रेडियो टेलीफोनी, फील्ड इंजीनियरिंग, संघर्ष, मानसिक मजबूती और खंड स्तरीय युक्ति में निष्णात हो जाते हैं| दूसरे स्तर की युक्ति के भाग के तौर पर केडेटों को घात-स्थान, गश्त, हमला, रक्षा एवं खड़कवासला की जंगलों तथा पहाड़ियों के इर्द-गिर्द विभिन्न वास्तविक जाली अभ्यास द्वारा दुर्घटना निकास करना जो कैंप तोरना में सभी स्तर के लिए मान्य की गयी हैं|


कैंप तोरणा के दौरान केडेट

     शार्ट रेंज अब एक नए रूप में हैं, अंत में दीवार बढ़ा दी है और शेड के साथ नई फायरिंग पाइंट्स का निर्माण किया गया है। मानसून अब तक हथियार प्रशिक्षण के संचालन में रुकावट थे।हथियार  प्रशिक्षण छोटी तथा लाँग रेंज में चार नए शेड के निर्माण से वह बाधा अतीत बन गई है। पाँच नए आब्स्ट्कल हमारे नए पाठ्यक्रम में जुड़ रहे हैं।


सामरिक प्रशिक्षण मोडेल कक्ष

     एन डी ए ने हथियार प्रशिक्षण तथा स्पोर्ट्स शूटिंग में नई ऊँचाइयों को प्राप्त किया है। अकादमी शूटिंग टीम के उल्लेखनीय  प्रदर्शन को तब देखा गया जब जनरल जे जे सिंह शूटिंग चैम्पयनशिप में एन डी ए केडेटों ने पेशेवरों से बेहतर प्रदर्शन कर व्यक्तिगत और टीम में भी एयर पिस्टल शूटिंग में वर्ष 2011-12 और 2012-13 में स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

     केडेट महत्वपूर्ण अभियानों को पढ़कर उस पर प्रस्तुतीकरण देते है। ए टी टी में केडेटों को हाल ही में ई- लर्निंग से जोड़ा गया । ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी के लिए काफी प्रयास किए गए हैं । हमारे ई –लर्निंग प्रयोगशाला में केडेटों को ऑनलाइन नक्शो का अंकन, नक्शो की तुलना 3-डी इमेजरी के साथ और फिर उपग्रह चित्रण इमेजरी तस्वीर के साथ  किया जाता है। चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए कभी भी तैयार, सेना प्रशिक्षण दल सभी कार्य में अधिक ऊँचाई प्राप्त करने के लिए समर्पित हैं।

     ‘गट्स एण्ड ग्लोरी ‘सेना प्रशिक्षण दल के द्वार पर आपका स्वागत करता है जहाँ पर सभी चुनौतियों का मुक़ाबला कर जीत हासिल करने वाले हाजिपीर की लड़ाई में भारतीय पैराट्रूप्स की मूर्ति है।


खत्म करने के लिए – लॉन्ग रेंज में निशानेबाजी में माहिर होते केडेट
 
 
 
 
  Army Navy Air Force
 
   
 

विक्रेता पंजीकरण प्रपत्र

 

  पहला पृष्ठ | विजन एंड मिशन | काल्पनिक यात्रा | टेंडर्स | सूचना अधिकार | आंतरिक शिकायत समिति | साइट मैप

 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया। एन आई सी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा साइट होस्ट की गई।
कॉपीराइट 2015 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी सभी अधिकार सुरक्षित।