समादेशक संदेश

     64 वर्षों पूर्व स्थापित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ऊंचाइयों को छूते हुए तेजी प्रगति पथ पर अग्रसर रही है। यह ऐतिहासिक वास्तु मूक गवाह है उन सारे नायकों की जिन्होनें हमारी मातृभूमि की सुरक्षा और सम्मान के लिए लड़ाई लड़ी है। कोई भी इसके वास्तुशिल्पीय लालित्य, अर्थपूर्ण परिसर तथा परंपराओं और प्रथाओं को देख चकित रह जाता है।

     राष्ट्रिय रक्षा अकादमी ऐसी प्रतिष्ठित संस्था हैं जहाँ संयुक्त काम करने की भावना तथा भाईचारे को बढ़ावा देती हैं। अनिवार्य रूप से, एन डी ए ने अनेक महान नेता को पाया है, जिन्होनें ‘सेवा फार्मो धर्म:’ का पालन किया। भूतपूर्व छात्रों मे व्यावसायिकता, समर्पण तथा आम्म बलिदान करते हुये तीनों –सेनाओं को ऐसी महान संख्या के समादेशक के रूपमें, मुझे एन डी ए की वेबसाइट पर आपका स्वागत करते हुये हर्ष हो रहा है।

     आपके भ्रमण के दौरान, आप की यात्रा अकादमी की इतिहास के कुछ अर्थपूर्ण कालावधि के माध्यम द्वारा होगी।इसे देखने से आपको पता चलेगा कि आज एन डी ए ने यह ऊंचाई किस प्रकार प्राजान की है। आपको विविध प्रशिक्षण गतिविधियों का दरलावेजीकरण करने का उद्देश्य केबल प्रक्रिया पर प्रकाश डालना नहीं है, बल्कि उनकी मानसिक शांति पर ध्यान केन्द्रित करना होता है।

    इस वेबसाइट के माध्यम से हम आशा करते हैं कि एन डी ए के सभी भूतपूर्व छात्रों के बीच मजबूत रिश्ता बना रहे। यह साइट अनुभवों तथा टिप्पणियों कि आदान-प्रदान करने एवं संपर्क पुनः स्थापित करने के लिए एक आदर्श मंच है। इस महान संख्या कि अधिक ऊंचाइयों तक पहुँचाने के लिए चर्चा करने के लिए भी यह एक आदर्श जगह है।

     एन डी ए केवल युद्ध या शांति बनाए रखने में सफलता प्राप्त किए लोगो के बारें में नहीं है।

  एअर मार्शल जसजित सिंह क्लेर, व्हि एम
समादेशक
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी
 
 
 
 
 
 
  Army Navy Air Force
 
   
 

JOINING INSTRUCTIONS - 136TH COURSE

SUO MOTU DISCLOSURE UNDER RTI ACT 2005

FIRST JSW COURSE WEBSITE

PROCEDURE FOR MOTIVATIONAL VISITS TO NDA

VENDOR REGISTRATION FORM

 

  Home | Vision & Mission | NDA Virtual Tour | Tenders | RTI | Internal Complaint Committee | Site Map

 

Designed & Developed by National Defence Academy. Site hosted by NIC.
Copyright 2014 National Defence Academy All rights reserved.