अश्वारोहण प्रशिक्षण दल

अश्व की जुबानी


अश्वारोहण प्रदर्शन
     अश्वारोहण प्रशिक्षण दल (ई टी टी ) हमेशा से ही एन डी ए में सबसे आगे रहा है और एन डी ए केडेटों को राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए प्रेरित किया है ।प्रशिक्षकों और केडेटों के समर्पण के कारण इस टीम ने खेलों में अर्जुन पुरस्कार विजेताओं का निर्माण किया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए पदक जीते। अश्वारोहण प्रशिक्षण दल का उद्देश्य यह है कि केडेटों को सवारी के मूल कौशल से परिचित कराना है और देश भर में अकेले सवारी करने में उन्हें आश्वस्त करना है। घुड़सवारी की बारीकियों को पढ़ाने के लिए,केडेटों को पोलो के पहलू, शो जमपिंग , ड्रेसाज और इवेंटिंग को सिखाया जाता है। केडेटों के लिए पशुओं का प्रारम्भिक ज्ञान,स्थिर प्रबंधन तथा वेट एड्स की जानकारी प्राप्त करना भी जरूरी है। अश्वों के निकट जाने के लिए उन्हें यह विषय सिखाए जाते हैं और अस्तबल में उनकी आदतों के बारे में भी सिखाया जाता है। टीम प्रशिक्षण में कक्षा की थिएरी, व्यावहारिक प्रशिक्षण और शो जंपिंग , क्रॉस कंट्री जैसे अश्वारोहण विभिन्न विषयों का परिचय,सवारी, हैक राइडिंग ड्रेससेज, पोलो और अश्वारोही खेल में अन्य कारनामे शामिल हैं । अश्वारोहण अनुशासन का पर्याप्त परिचय देने के लिए केडेटों के लिए हर सत्र में अंतर बटालियन पोलो तथा स्पोर्ट्स का आयोजन किया जाता है। यह साहसिक और खिलाड़ी गुण भी भावी लीडरों में आत्मसम्मान भरने के लिए आवश्यक है।

     एन डी ए की राइडिंग और पोला क्लब , क्लब के सदस्यों में नेतृत्व के गुणों के साथ संकलित कोर की भावना के साथ साहस को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है, क्लब सभी के जीवन में नियंत्रित जोखिम गुणवत्ता के साथ खेल में चुनौतियों को सिखाता है। क्लब हर हफ़्ते के बुधवार को कार्यात्मक है। दूसरे से छठे सत्र तक केडेट इस क्लब में सक्रिय सहभाग लेते हैं। उन्हें प्रारम्भिक स्वाती तकनीक क्रॉस कंट्री सवारी और ड्रेसेज की मूल बातें , शो जमपिंग और पोलों से उजागर करते हैं। केडेटों को , घोड़ो को थकाए बिना लंबी अवधि के लिए सवारी करना सिखाया जाता है। उन्हें घोड़ों की देखभाल और प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वर्तमान में, 168 घोड़े और उनके लिए 09 स्थिर शेड हैं।


शो जम्पिंग
     अश्वारोहण प्रशिक्षण दल हमेशा कर्तव्य का पालन करने के लिए और इन नवोदित भावी नेताओं को साहस का पाठ पढ़ाने के लिए तैयार करता है। ई टी टी के केडेटों को नेतृत्व के प्रारम्भिक गुणों में प्रशिक्षित करने और हमारे देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए उन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए तैयार खड़ा है।

     एन डी ए में अश्वारोही प्रशिक्षण हमेशा उच्च दर्जे का है। एन॰डी॰ए॰ के भूतपूर्व छात्रों ने हमेशा न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी उच्च दर्जा सुनिश्चित किया है। भारत सरकार द्वारा एन डी ए के भूतपूर्व अधिकारियों को इस खेल में अर्जुन पुरुस्कार और पदक से मान्यता मिलना यह एन डी ए में अश्वारोही कौशल के उच्च स्तर का एक प्रमाण है।

ई टी टी में समादेशक का विश्राम कक्ष

     एक उपजाऊ दिमाग में दौड़ते हुए घोड़ो की तरह विचार या धारणा होनी चाहिए,कोई भी यह योजना और विचारों को तभी लागू कर सकता है । यह मेजर जनरल ई हबीबुल्लाह , एन डी ए के प्रथम समादेशक के शब्द है । ऐसा कहा जाता है हर दिन सुदान ब्लॉक के कार्यालय से निकालने के समय वह ई टी टी आने और पहली मंजिल पर अपने कार्यालय में बैठकर अकादमी के लिए सभी नीतियों और निर्णयों को निश्चित करते थे। यह कक्ष ई टी टी में अभी भी मौजूद है।

सेरेमोनीअल बग्गी

     डबल हौनर्स सेरेमोनीअल बग्गी एन डी ए की शान है, देश में आज यह एक ही मौजूद है। बग्गी का अस्तित्व 1953 से है और उसके उपरांत यह समीक्षा अधिकारी के लिए इस्तेमाल की जाती है। अकादमी का दौरा करने वाले अतिविशिष्ट महत्वपूर्ण व्यक्तियों को विशेषाधिकार है कि सुदान ब्लॉक में उन्हें लाया ले जाया जाता है।औपचारिक अवसरों पर यह छह आउट राइडर्स द्वारा ले जाया जाता है। एन डी ए में समादेशक महोदय के लिए भी सिंगल हौनर्स हॉर्स कैरिज है। परंपरानुसार , हर सोमवार समादेशक सुदान ब्लॉक कार्यालय में जाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

 


एन डी ए पोलो मैदान में पोलो मैच
ऊपर जाये
 
 
 
 
  Army Navy Air Force
 
   
 

विक्रेता पंजीकरण प्रपत्र

 

  पहला पृष्ठ | विजन एंड मिशन | काल्पनिक यात्रा | टेंडर्स | सूचना अधिकार | आंतरिक शिकायत समिति | साइट मैप

 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया। एन आई सी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा साइट होस्ट की गई।
कॉपीराइट 2015 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी सभी अधिकार सुरक्षित।