अन्य जगह


राकेश शर्मा ब्लॉक

     राकेश शर्मा ब्लाक अंतर – सेवा आउटडोअर संग्रहालय के निकट स्थित एक आलीशान तीन मंजिला इमारत है। ब्लाक के मुख्य प्रवेश द्वार पर चाणक्य, मोर्य काल का महान ‘अर्थशास्त्री ‘ के जीवन और समय का चित्रण चित्रकला के साथ किया गया है| लॉबी के तल्ले पर अर्थशास्त्र विभाग तथा कक्षाएँ हैं । भूगोल और राजनीतिशास्त्र विभाग तथा उसकी वातानुकूलित प्रयोगशालाएँ हैं। ब्लॉक का नाम भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री, एन डी ए के 35 वें कोर्स के पूर्व छात्र विंग कमांडर राकेश शर्मा के नाम पर रखा गया है। इसका उद्घाटन 20 अक्तूबर 1992 को किया गया।

 

 

 

a
मनोज पाण्डेय ब्लॉक
     परेड मैदान,त्रिशूल मार्ग पर स्थित साइंस ब्लाक एक भव्य इमारत है। इसकी तीन मंजिलों में,भौतिकी,रसायन,बेसिक इंजीनियरिंग विभागों,कक्षाओं प्रयोगशालाओं,कार्यशालाओं तथा बाक्सिंग रिंग हैं। ब्लाक के मध्य में चमकता 110 फीट ऊँचा ‘’ ब्लाक टावर “ है, जिसमें 9 फीट डायमीटर डायल का चतुर्मुखी ब्लाक है। धातु का चंदोवा है। टावर के शिखर पर एक अति विशाल दूरबीन है जिसका प्रयोग खगोल विज्ञान क्लब केडेटों द्वारा किया जाता है। स्वर्गीय कैप्टन मनोज पाण्डेय,जिन्हें आपरेशन खालुबार के दौरान वीरतापूर्ण कार्य के लिए मरणोपरांत परम वीर चक्र से सम्मानित किया गया था, उनके स्मरण में,इस ब्लाक का नाम ‘मनोज पाण्डेय ‘ रखा गया।

 

 

a
अफसर मेस
     अफसर मेस सभी रक्षा संस्थानों में सामाजिक गतिविधियों का केंद्र है। अधिकारी के लिए यह घर से दूर एक घर है। एन डी ए अफसर मेस तथा संस्थान व्यायामशाला के पास सड़कों पर गठित त्रिकोणीय द्वीप पर स्थित है। मेस का निर्माण 1954 में किया गया तथा तब से इसमें कई परिवर्तन और सुधार किए गए हैं। इसके प्रवेश द्वार पर स्थापित मनोरम तीनों सेनाओं का पीतल का प्रतीक 25 नवंबर 1955 को एन डी ए को सोवियत नेताओं खृशेव और ब्ल्गेनिन द्वारा अपनी यात्रा के दौरान अकादमी को भेंट दिया गया था। मेस जो एक मंज़िला इमारत है, का डिजाइन एक अद्वितीय, क्षेतिज चाप के आकार का है। इसकी तल मंजिल में एक रसोई,डाइनिंग हाल,बिलियर्ड रूम,परिवार कक्ष स्नैक बार और क्रिकेट चेंजिग कक्ष है । अकेले रहने वाले अधिकारियों के आवास तथा अतिथि कक्ष पहली और दूसरी मंजिल पर स्थित है। पहली मंजिल पर लाउंज का प्रयोग निजी तथा सरकारी पार्टियों के लिए किया जाता है तथा नीचे स्विमिंग पूल राजसी दृश्य को प्रस्तुत करता है।

a
अश्वारोहण प्रशिक्षण दल
     अश्वारोहण लाइन्स, पाषाण गेट के पास एक लाल पत्थर घोड़े की नाल के आकार का परिसर में, स्थित है। इस अस्तबल में 168 बेहतरीन घोड़ों की देखभाल, परिसर में स्थित सैन्य पशु चिकित्सा अस्पताल द्वारा की जाती है। अस्तबल और राइडिंग /(घुड़सवारी) स्कूल अश्वारोहण लाइन्स के अंदर स्थित है। महान घोड़े जैसे कि,प्लाजा, नैशनल होप, हरक्युलिस, अकबर, नर्गिस, राजकुमार, राजकुमारी, पिकपाकेट और लाईमलाइट एन डी ए की शान है। प्रारम्भ में, घोड़ों को खुले आसमान के नीचे रखा जाता था। बाद में,टेरेस भूमि का विशाल विस्तार किया गया।एन डी ए घुड़सवारी तथा पोलो टीम ने अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएँ जीत ली है।

 

 

a
त्रिशक्ति द्वार
     

एन डी ए का मुख्य प्रवेश द्वार त्रिशक्ति गेट है। सड़क पुणे शहर की जगमगाती रोशनी के विशाल मनोरम दृश्य को प्रस्तुत करती है। एन डी ए का लुभावना ‘’एन डी ए प्रथम दृश्य ‘’ त्रिशक्ति गेट से पहले दर्शकों का कुछ सौ गज की दूरी पर स्वागत करता है। रक्षा सुरक्षा कोर, के संतरियों द्वारा त्रिशक्ति गेट पर चौबीस घंटे पहरा दिया जाता है।

 

 

 

a
गोल मार्केट का ऊपर से दृश्य
     गोल मार्केट शापिंग आर्केड वृत्ताकार सा है। यह केडेटों की बुनियादी जरूरतों के साथ ही एन डी ए निवासियों की जरूरतों को भी पूरा करता है। उपलब्ध सुविधाओं में, जनरल स्टोर, बिजली की दुकानें, स्टेशनर्स, प्रोविजन स्टोर, आटो रिपेरर्स,स्टुडियो,टेलरिंग शॉपस ,ब्यूटी सलून, हेयर ड्रेसर और बुटीक है।यह मित्रों और परिजनों के लिए एक मिलने का स्थल भी है।

 

 

 

 

a
स्क्वाड्रन इमारत
     

प्रत्येक स्क्वाड्रन के भूतल पर एक सुंदर डेरा से सुसज्जित प्रतियोगिता कक्ष,बिलियर्ड रूम,टेबल टेनिस की सुविधा,स्क्वाड्रन पुस्तकालय पढ़ने के कमरे के साथ प्रकाश व्यवस्था सहित निर्मित किए गए है। प्रत्येक स्क्वाड्रन में केडेटों के आवास के लिए 129 केबिन्स हैं (नं॰ 4 बटालियन में 125 केबिन है) प्रत्येक कमरा लगभग 11X10 का है और जूता रैक , फ्रेंच खिड़कियाँ,रेलिंग ,क्रास वेंटीलेशन के लिए एक बड़े लोहे का जाल,बड़ा सा दर्पण,दराज के साथ अलमारी तथा मच्छर नेट फिटिंग के साथ आकर्षक ढ़ंग से सजाया गया है। तीन साल के लिए यह केबिन केडेट के लिए एक घर है।

 

 

ऊपर जाये
 
 
 
 
  Army Navy Air Force
 
   
 

विक्रेता पंजीकरण प्रपत्र

 

  पहला पृष्ठ | विजन एंड मिशन | काल्पनिक यात्रा | टेंडर्स | सूचना अधिकार | आंतरिक शिकायत समिति | साइट मैप

 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया। एन आई सी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा साइट होस्ट की गई।
कॉपीराइट 2015 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी सभी अधिकार सुरक्षित।