शारीरिक प्रशिक्षण दल


समुद्री कठिनाइयों को पार करना सीखते हुए
     शारीरिक प्रशिक्षण दल (पी टी टी) प्रशिक्षण के उत्कृष्ट माध्यम से तथा कड़ी मेहनत से वर्षों से यहाँ खड़ा है। बढ़ती सांस्कृतिक परम्पराओं से हर एक पीढ़ी के केडेटों को वर्दी के अनुसार ढाला गया है। यह शारीरिक फिटनेस एक सिपाही को मृत्यु की घाटी में मार्च करने के लिए, वायु –योद्धा को विदेशी आसमान में और नौसैनिक को दुर्जेय एवं गहरे समुद्र में जाने के लिए प्रेरणा देता है।

     सब में एक अधिकारी होने का मतलब है सबका लीडर बनना । एन डी ए में शारीरिक प्रशिक्षण केडेटों के लिए के आदर्श अवसर है कि वे नेतृत्व के महत्वपूर्ण पहलुओं को सीखे जैसे,स्वास्थ्य,मानसिक दृढ़ता और अधिकारियों द्वारा जीतने के लिए आवश्यक इच्छा जो अपने करियर के विभिन्न चरणों में नेतृत्व के लिए तैयार होना चाहिए।यह मूल्य प्रणाली अकादमी के सभी केडेटों द्वारा ईमानदारी से बरकरार है। निकट पर्यवेक्षण, मार्गदर्शन तथा प्रेरणा के साथ लंबे समय तक प्रशिक्षण उपलब्ध कराना ज़िम्मेदारी से आत्मनिर्भर बनाता है। एन डी ए में शारीरिक प्रशिक्षण तथा स्पोर्ट्स कार्यक्रम प्रत्येक केडेट को उत्कृष्ट शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त करें और खेल में संतोषजनक योग्यता हासिल करे, इस प्रकार बनाए गए हैं। अनिवार्य शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शारीरिक स्वास्थ्य, विविध खेलों का प्राथमिक ज्ञान, तथा खेल प्रशासन पर ज़ोर देती है।


कड़ी मेहनत फल देती है|
     एन डी ए में पी टी कार्यक्रम में शारीरिक प्रशिक्षण शारीरिक योग्यता तथा मानसिक सहनशक्ति तथा तैराकी प्रशिक्षण सहनशक्ति का संयोजन शामिल है जिसके साथ कुछ फ्लेक्सिबिलिटी जो केडेटों को खेलों में दिलचस्पी और योग्यता को बढ़ाते हैं। पाठ्यक्रम शारीरिक स्वास्थ्य तथा व्यावसायिक विकास दोनों का एक ठीक नींव उपलब्ध कराता है। खेल में मजबूत प्रदर्शन औसत से ऊपर सहित स्वास्थ्य अनिवार्य परीक्षण तथा उत्कृष्टता परीक्षण में केडेटों को एक उच्च प्लैन पर डाला जाता है, जो उनकी नियुक्ति के लिए एक शर्त है| अकादमी में पहले से छठे सत्र तक के केडेटों के लिए यह कठोर शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी रहता है।

     अकादमी और टीम कई स्थानीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं। हर केडेट अंतर स्क्वाड्रन और अंतर बटालियन खेल गतिविधियों में भाग लेता है| औपचारिक निदेश, मूल कौशल / तकनीकों और खेल की बारीकियों सहित, जो नेतृत्व के लिए महत्वपूर्ण आयाम है उन्हें यह दल उपलब्ध कराता है। हालांकि, खेल टीम घटनाओं तक ही सीमित नहीं है, व्यक्तिगत खेलों में उत्कृष्टता को भी प्रोत्साहित करता है। इस खेल में भाग लेना अनिवार्य नहीं है, फिर भी केडेटों को हर मौसम में कम से कम एक खेल में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। केडेट जो विविध खेलों में और शारीरिक गतिविधियों में उत्कृष्टता प्राप्त करते है उन्हें क्रमश: मेरिटकार्ड ,हाफ ब्लू,ब्ल्यू और ब्लेजर से सम्मानित किया जाता है। इस संस्थान का मूल उद्देश्य यह है कि शारीरिक रूप से स्वस्थ सैन्य नेताओं का निर्माण करना। इस प्रकार अकादमी, पास आउट होनेवाले जो युवा हैं उनके बारे में चयानात्मक हैं। शारीरिक प्रशिक्षण यह सुनिश्चित करता है कि जो शारीरिक रूप से, बौद्धिक रूप से, व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया से स्वस्थ और प्रेरित है वे सशस्त्र सेनाओं में सक्षम अधिकारियों के लिए चुने जाते हैं। विविध स्तर पर, इस टीम में कराटे, ताकवान्दो, जिम्नास्टिक, योगा, बास्केटबॉल, हैंडबाल और तैराकी का सही कौशल, अभिरुचि रखनेवालों को सिखाया जाता है।

     अवधारणा में अद्वितीय, दृष्टि से उत्कृष्ट और प्रदर्शन में अनुकरणीय, शारीरिक प्रशिक्षण दल ने भारत के सशस्त्र बलों को किए वादे को निभाया है। यह भी उल्लेखनीय है कि, एन डी ए ने हाकी के लिए कोचिंग शिविरों, अकादमी स्पोर्ट्स ख्सेटर में एथेलेटिक्स का आयोजन, मार्च 1959 को यूनाइटेड किंगडम के दौरे के लिए चयनित भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक शिविर और आस्ट्रेलियाई दौरे के लिए संभावित भारतीय क्रिकेट के लिए स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इसके अलावा, जून 2009 में भारतीय हाकी टीम के लिए नवीन एस्ट्रो टर्फ हाकी मैदान पर दो दिन का अभ्यास सत्र आयोजित किया गया। परिणामस्वरूप अकादमी के दो अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल खिलाड़ी और तीन राष्ट्रीय स्क्वैश खिलाड़ियों ने विजय प्राप्त की।


चौकी की सुरक्षा
ऊपर जाये
 
 
 
 
  Army Navy Air Force
 
   
 

विक्रेता पंजीकरण प्रपत्र

 

  पहला पृष्ठ | विजन एंड मिशन | काल्पनिक यात्रा | टेंडर्स | सूचना अधिकार | आंतरिक शिकायत समिति | साइट मैप

 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया। एन आई सी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा साइट होस्ट की गई।
कॉपीराइट 2015 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी सभी अधिकार सुरक्षित।